AIMS Portal Indian Railways: RESS registration, RESS Login & Download Salary Slip (ऐम्स पोर्टल)

AIMS Portal Indian railways | AIMS Portal salary slip | RESS registration| RESS login | RESS app download | ऐम्स पोर्टल

भारत पूर्ण डिजिटलीकरण की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है और इसी क्रम में रेलवे विभाग ने भी AIMS Portal लॉन्च किया है। इस पोर्टल का निर्माण रेलवे कर्मचारियों से संबंधित प्रक्रियाओं को डिजिटल बनाने के लिए किया गया है। जैसे RESS कर्मचारी वेतन पर्ची (salary Slip) या pay slip download, Accounting Information Management System, Circular, Grievance आदि।

इस आर्टिकल में हमने आपको भारत रेलवे कर्मचारी वेतन पर्ची डाउनलोड (RESS Salary Slip Railway Employee), Employee Registration, चेक पे स्लिप की प्रक्रिया की जानकारी प्रदान की गयी है। सभी रेलवे कर्मचारी aims portal Indian railways की मदद से ये सब कार्य ऑनलाइन कर सकते है। ये सब आपको आर्टिकल के जरिये समझाया गया है अंत ऐम्स पोर्टल आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

AIMS Portal Indian railways – Railway Employee Self Service (RESS)

ऐम्स पोर्टल को रेलवे Accounts and Finance विभाग द्वारा अपने कर्मचारियों के payslip को डाउनलोड करने की प्रक्रिया को डिजिटल बनाने के लिए विकसित किया गया है।  रेलवे अधिकारी इस ऑनलाइन प्लेटफार्म से अपनी Pay Slip प्राप्त कर सकते हैं और ऑनलाइन कही से भी मोबाइल ऐप्प या कंप्यूटर के माध्यम से  विभिन्न कार्य भी कर सकते हैं  जैसा कि हम जानते हैं कि आज की दुनिया में किसी को भी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न प्रक्रियाओं को करने के लिए जाने का समय नहीं मिला है और कुछ ऐसे दस्तावेज़ हैं जिन्हें हार्ड कॉपी में सुरक्षित रखना मुश्किल है इसलिए एक पोर्टल को डिजिटल युग में सुरक्षित तरीके से Railway Employee Self Service(RESS)

ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गयी है।

रेलवे में Finance & Accounts department आय और व्यय के संदर्भ में रेलवे के खातों के उचित रख रखाव प्रदान करता है और ऐसे में ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म सटीक निर्णय लेने में एक मह्त्व पूर्ण भूमिका निभा रहा है। 

AIMS portal Indian railways के उद्देश्य

यह पोर्टल रेलवे employees को ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने के साथ साथ रेलवे का आय और व्यय के रिकॉर्ड को ऑनलाइन रखने के लिए बनाया गया है ,इस पोर्टल के माध्यम से  Accounting Information Management System, Employee Self Service, Supplier Bill Status जैसी  सुविधाएं ऑनलाइन प्रदान करना है। ऐम्स पोर्टल के माध्यम से रेलवे कर्मचारी को अपने वित्तीय और व्यक्तिगत डेटा की जांच की ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गयी है।

RESS (Railway Employee Self Service) Benefits

देश के सभी रेलवे कर्मचारी इस पोर्टल के माध्यम से अपने वेतन, पेंशन, स्वास्थ्य बीमा, और अन्य लाभों की जांच ऑनलाइन कर सकते हैं।

  • AIMS Portal के माध्यम से salary slip और वेतन पर्ची डाउनलोड की जा सकती हैं
  • इस पोर्टल के लागू होने से लोग जहाँ सभी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध है और रेलवे कर्मचारी अपना समय सभी सुविधाएं ऑनलाइन चेक कर बचा सकते हैं जो सरकारी कार्यालयों में वेतन, पेंशन, स्वास्थ्य बीमा इत्यादि की जाँचकरने में चला जाता है।
  • ऐम्स पोर्टल user Friendly है और इसे उपयोग करना बहुत आसान है।
  • पोर्टल माध्यम से ट्रेनों की स्थिति की जाँच भी की जा सकती है।

Key Points

Key Points
Name of the PortalAIMS Portal (ऐम्स पोर्टल)
Beneficial forEmployees of Railway
Managed ByIndian Railways Accounts Department
BenefitsTo provide Online Services to Employees of Railway
Official Websiteaims.indianrailways.gov.in
Objective of PortalPromote Digitization

RESS Registration Procedure at AIMS Portal – ऐम्स पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे।

यदि आप रेलवे कर्मचारी और RESS Registration AIMS पोर्टल पर करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए तरीके का इस्तेमाल कर अपने मोबाइल से या कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते है। इसे बिल्कुल आसान और सरल बनाया गया है।

  • RESS registration करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ओर विजिट करना होगा जो की Indian Railways Accounts Department की वेबसाइट है।
  • होम पेज खुलने पर आपको पहला पेज कुछ नीचे दिए गए image के जैसा दिखाई देगा और आपको Registration करने के लिए railway Employee Self Service (RESS) लिंक पर क्लिक करना होगा।

 AIMS-Portal-Login

  • अगला पेज खुलने पर आपको “New User Registration / नया उपयोगकर्ता पंजीकरण” का ऑप्शन दिखाई देगा, ये ऑप्शन forget password के just नीचे होगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर एक और नया पेज खुलेगा Employee No (कर्मचारी संख्या),Mobile No (मोबाइल नंबर) और date of birth (जन्म की तारीख ) भरनी होगी और सबमिट पर क्लिक करना होगा।

RESS-Registration

 

  • जिसके बाद सिस्टम IPAS में उपलब्ध कर्मचारी के बायोडाटा से कर्मचारी संख्या, मोबाइल नंबर और जन्म तिथि सत्यापित करेगा  और सत्यापित होने के बाद आपके मोबाइल पर एक पासवर्ड आएगा। जिसके आपको एंटर कर अपने आप को रजिस्टर करना होगा।

RESS login कैसे करे।

रजिस्टर employee ही AIMS पोर्टल पर RESS login कर सकता है लॉगिन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर      

  • Employee Self Service पर क्लिक करने पर। अगले पेज पर आपको अपनी Employee ID और पासवर्ड भरना होगा।

RESS-Login

  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लीक करना होगा और आपके सामने अपनी Personal details, Salary Slip, PF, Income Tax Projections and to download Pay slip आदि की जानकारी आ जाएगी।
  • यदि आप ने सही से सब किया है तो कर्मचारी RESS के साथ register हो जायेगा और RESS का मुख पृष्ठ प्रदर्शित आ जायेगा।

AIMS portal salary slip कैसे देखे।

यदि आप रेलवे कर्मचारी है और पोर्टल के जरिये आप अपनी salary slip देखना चाहते है और आप aims portal login कर देख सकते है। इसके लिए आपको बताई गति वेबसाइट आपने कर AIMS portal पर Self Service लिंक पर क्लीक कर RESS login करना होगा।

  • लॉगिन होने के बाद आपके अकाउंट की साडी डिटेल आ जाएगी जैसे Bio-Data, Salary, Provident Fund, Loans &Advances, income Tax  डिटेल्स
  • आपको Salary डिटेल्स पर क्लिक करना होगा और दिए गए ऑप्शन को चयन कर सबमिट का बटन प्रेस करना होगा। इसके बाद आपके सामने PDF download करने का ऑप्शन आ जायेगा। आप डेट का चयन कर ऐसे आप Monthly और yearly salary slip AIMS portal के जरिये डाउनलोड कर सकते है।

RESS App Download

भारतीय रेलवे कर्मचारियों  और अधिकारियों के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली रेलवे सूचना प्रणाली (CRIS) के द्वारा विकसित की गयी है। ऑनलाइन के साथ RESS app भी बनाया गया है जहाँ सभी वो सुविधाएं उपलब्ध है जो RESS पोर्टल पर प्रदान की गयी है यह मोबाइल ऐप्प आप प्ले स्टोर में जा कर डाउनलोड कर सकते है।

RESS app Download for android – इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोरे अपने मोबाइल फ़ोन पर ओपन करना होगा        

  • RESS लिख कर सर्च करना होगा फिर आपके सामने RESS -Centre for Railway Information System की mobile app का डाउनलोड का ऑप्शन आ जायेगा। क्लिक कर आप ress app download कर सकते है। 

AIMS-RESS-Mobile-APP-salary-Slip

  • अब रेलवे कर्मचारी इस RESS App का उपयोग अपने बायोडाटा, सेवा और वेतन संबंधी , वेतन विवरण, भविष्य निधि / एनपीएस विवरण, वेतन संबंधी ऋण देखने के लिए कर सकते हैं।

RESS Forget Password Recovery कैसे करे ?

यदि आप ने अपना RESS Login और पासवर्ड बनाया हुआ है और आप इसका पासवर्ड भूल गए है तो वो आप AIMS Portal पर विजिट कर रिकवर कर सकते है इसके लिए आपको बताई गयी वेबसाइट  विजिट कर Employee self Services पर क्लीक करना होगा और next पेज पर जो की RESS पेज है वह पर forget password के लिंक पर क्लीक करना होगा।

  • इसके बाद एक नया फॉर्म खुलेगा जहा आपको मांगी गयी जानकरी भरनी होगी और फिर Submit पर क्लिक करने के बाद आपके register मोबाइल नंबर पर one time पासवर्ड आ जायेगा। 
  • अब आपका नया पासवर्ड भरना होगा और इसे सेव कर के याद रखना होगा। SMS प्रपात करने के लिए नीचे दिया गया नोट ध्यान पूर्वक पढ़े। 

As per guidelines of TRAI, subscribers have to submit his/her one time consent for receiving SMS alerts by sending the text

SMS START to 09821736069

AIMS Portal हेल्पलाइन नंबर for RESS

यदि आपको RESS login से या कोई अन्य समस्या है तो आप पोर्टल पर दिए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल id पर मेल कर सकते है जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

  • Mobile No- 08130353466
  • E Mail Id- aimshelpdesk@cris.org.in

Contact Hours- 9:30 Am to 6:00 Pm

Other Information available on portal

इस पोर्टल पर अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध है यदि आप कोई Public Grievance lodge करना चाहते है तो इसका लिंक भी पोर्टल पर दिया गया है। आपको Lodge Grievance पर क्लिक कर अपनी कोई समस्या है तो दर्ज़ करवा सकते है और इसका स्टेटस View Status पर क्लिक कर registration number, email id, mobile number और security code भर कर सबमिट पर क्लिक करना होगा।

Check Supplier Bill Status

इसके लिए आपको पोर्टल पर सप्लायर बिल स्टेटस पर क्लिक करना होगा और अगले पेज पर Railways और डेट का चयन कर Go पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उस zone के सभी Supplier Bill Status की लिस्ट आ जाएगी। generate रिपोर्ट पर क्लिक कर आपका इसका PDF version डाउनलोड कर सकते है।

Frequently asked question on AIMS Portal Indian Railway
AIMS Portal Indian Railways क्या है ?

ऐम्स पोर्टल रेलवे विभाग का अकाउंट एंड इनफार्मेशन सिस्टम मैनेजमेंट है। जहा से रेलवे विभाग के कर्मचारी पोर्टल पर दिए गए RESS Link से लॉगिन कर अपने वित्तीय और व्यक्तिगत डेटा की जांच कर सकते है।

RESS Registration पोर्टल पर कैसे करे ?

इसके लिए आपको आधिकारिक पोर्टल पर विजिट कर Employee Self सर्विस पर क्लिक करना होगा और पेज पर New registration पर क्लिक कर registration करना होगा।

AIMS portal salary slip डाउनलोड कैसे करे ?

इसके लिए आपको RESS लॉगिन करना होगा उसके बाद आपको salary पर क्लिक करके month या year भरना होगा। जिसके बाद आप एंटर किये गए डाटा अनुसार salary slip download कर पाएंगे।

How to download RESS app download for mobile or pc.

PC के लिए अभी कोई ऐप्प नहीं है आप RESS app android मोबाइल के लिए गूगल प्लेस्टोर से Download कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *