आत्म निर्भर हरियाणा लोन योजना | atma nirbhar Haryana Loan Scheme

आत्मनिर्भर हरियाणा 15000 रुपये लोन योजना |आत्म निर्भर हरियाणा | DRI Yojana | atma nirbhar Haryana Loan Scheme | Shishu Loan | Online apply on atmanirbhar.haryana.gov.in

दोस्तों ये आर्टिकल आत्म निर्भर हरियाणा पैकेज पर लिखा गया है जिसकी घोषणा हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खटर जी ने 20 मई 2020 को की गयी। इस योजना की घोषणा जब की गयी है जब पूरे देश में लॉक डाउन है और Covid -19 के कारण प्रदेश के लोगो के सामने एक व्यापारिक सकट खडा हो गया है। इस योजना के जरिये सरकार छोटे व्यापारियों ,छात्रों और गरीबो की सहायता करना चाहती है।

आत्म निर्भर हरियाणा लोन योजना (atma nirbhar Haryana Loan Scheme)

गरीब लोग जो अपना छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते है ऐसे छोटे व्यवसाय के लिए हरियाणा सरकार ने कम ब्याज दर गरीबो को लोन देने का फैसला किया है ,ये लोन बैंकों के द्वारा DRI(Differential rate of interest ) योजना के अंतर्गत दिए जायेगा । इसमें 15,000 रुपये का ऋण चार प्रतिशत की ब्याज दर पर मिलेगा और इस चार प्रतिशत ब्याज में से भी हरियाणा दो प्रतिशत का भुगतान करेगा और लगभग 3 लाख लोगों को बैंकों के माध्यम से यह ऋण प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करेगा।

आत्म निर्भर लोन के उद्देश्य (Objective atma nirbhar haryana Loan)

atma nirbhar Haryana Loan Scheme के जरिये सरकार गरीब लोगो की सहायता करना चाहती है ताकि वो करोना के समय हुए नुकसान से उठ कर गरीब लोग फिर से अपना व्यवसाय शुरू कर सके। करोना महामारी के कारण बहुत से छोटा गरीब व्यापारी के पास रोज़ी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। ये गरीब व्यापारी जैसे सब्जी बेचने वाले ,फल बेचने वाले या सड़क किनारे कोई अन्य सामन बेचने वाले हो सकते है। lockdown के कारण इन्हे बहुत बड़ा नुकसान हुआ है और इनके पास इतने पैसे भी नहीं की ये लोग फिर से अपना व्यवसाय शुरू कर सके। इस योजना के जरिये सरकार उन्हे सिर्फ दो प्रतिशत पर लोन देकर उनका व्यवसाय फिर से शुरू करवाना चाहती है।

aatamnirbhar-haryana-Loan

Aatamnirbhar haryana Loan

आत्म निर्भर शिशु लोन हरियाणा

हरियाणा सरकार, केंद्र सरकार की मुद्रा ऋण योजना के अंतर्गत शिशु योजना के तहत 50,000 रुपये तक के ऋण पर कुल ब्याज का 2% भी वहन करेगी। इस योजना में हरियाणा प्रदेश के नागरिको को इस ऋण के लिए किसी भी प्रकार का संपार्श्विक देने की आवश्यकता नहीं होगी। इस योजना के माध्यम से राज्य के पांच लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे।पीएम द्वारा घोषित मुद्रा ऋण में, शिशु ऋण के तहत 50,000 रुपये तक की ऋण राशि बैंकों के माध्यम से प्रदान की जाएगी। केंद्र ने इस ऋण पर ब्याज की दो प्रतिशत की छूट की घोषणा की है, हरियाणा सरकार इस ऋण पर ब्याज की दो प्रतिशत की अतिरिक्त छूट भी देगी। ऐसे में व्य[व्यापारियों को इस ऋण में ब्याज पर कुल चार प्रतिशत ब्याज माफी मिलेगी।

शिक्षा ऋण में छूट

ऐसे सभी छात्र जिन्होंने शिक्षा ऋण लिया है, जो इस वर्ष अपनी शिक्षा पूरी करने जा रहे हैं। ऐसे में उनके ऋणों पर तीन महीने के ब्याज का भुगतान हरियाणा सरकार द्वारा किया जाएगा। लगभग 36,000 छात्र लाभान्वित होंगे और 40 करोड़ रुपये का लाभ उन्हें राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा। ये योजना उन सभी छात्रों के लिए लाभकारी होगी जिन्होंने शिक्षा ऋण लिया है। atma nirbhar haryana yojana में सरकार ने वो लोग भी शामिल किये है जिन्होंने अपने व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंकों से ऋण ले चुके हैं, लेकिन अभी तक इसे शुरू नहीं कर पाए उनका भी तीन महीने के ब्याज का भुगतान हरियाणा सरकार करेगी।

योजना की घोषणा के दौरान कही गयी कुछ अन्य बाते

हरियाणा प्रदेश के CM ने कहा की पिछले तीन महीनों में सरकार व प्रशासन ने हरियाणा में 15.09 लाख परिवारों को 636 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की है। यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी गई है। हरियाणा प्रदेश में 27 लाख से अधिक परिवारों को मुफ्त में राशन दिया गया है।

सक्षम युवा योजना हरियाणा

आत्म निर्भर लोन हरियाणा के लाभ ( Atma nirbhar Haryana Loan Scheme )

  • हरियाणा DRI योजना में गरीब लोगों को 4% ब्याज पर ऋण प्रदान किया जाता है, लेकिन अब लोग AatmNirbhar हरियाणा लोन के अंतर्गत ऋण 2% ब्याज पर प्राप्त कर सकेंगे। शेष 2% ब्याज राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी ऐसे में अपने छोटे व्यवसाय में जुड़े लोगों को फलने-फूलने व सक्षम बनने में मदत मिलेगी। यह आत्मानिर्भर भारत अभियान राहत पैकेज का एक हिस्सा है।

  • जिन्होने शिक्षा लोन या व्यवसाय लोन लिया हुआ है उन्हें अब तीन महीने का ब्याज भुगतान नहीं करना होगा। करोना महामारी के समय ये ऐलान लोगो के लिए लाभकारी होंगे।

  • शिशु मुद्रा योजना में कम ब्याज से अधिक से अधिक लोग इसका लाभ ले सकेगे और नए व्यवसायो से रोज़गार के अवसर पैदा होंगे।

योजना के लिए जरुरी दस्तावेज (Aatm nirbhar Haryana Loan Scheme Document)

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • हरियाणा नागरिक प्रमाण पत्र
  • पता
  • फोटो
  • बैंक खाता

आत्म निर्भर पैकेज हरियाणा के लिए आवेदन कैसे करे।

  • Aatmnirbhar Haryana Loan Scheme का लाभ लेने के लिए आपको बैंक में विजिट करना होगा। विजिट करने पर योजना का फॉर्म भर कर दस्तावेज के साथ जमा करे। किसी अन्य सहायता के लिए आप बैंक अधिकारी से बात कर योजना के बारे में और अधिक जानकारी भी ले सकते है ।
  • योजना के फॉर्म में नाम ,पता, लोन टाइप व वयवसाय की जानकारी की सभी डिटेल्स बैंक अधिकारी द्वारा चेक करने के बाद आपको लोन प्रदान किया जायेगा ।

आत्म निर्भर पैकेज हरियाणा के लिए ऑनलाइन आवेदन

  • इस योजना में यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको हरियाणा सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जिसका वेबसाइट एड्रेस बताया गया है।

aatam-nirbhar-haryana-Loan-online-apply

  • वेबसाइट ओपन होने पर फ्रंट पेज पर आपको ” बैंक ऋण के लिए आवेदन करे ” पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा वहाँ आपको ऋण के तीन ऑप्शन दिखाई देंगे DRI Loan, shishu loan, Education loan .
  • आपको जिस लोन के लिए अप्लाई करना है उसका चयन करे। आगे की प्रक्रिया का चयन कर आप लोन के लिए आवेदन कर सकते है।
  • Atma nirbhar haryana पोर्टल पर आप किसी कार्य के लिए बैंक स्लॉट भी बुक कर सकते है। जिसका आर्टिकल इस पोर्टल पर दिया गया है।

बैंक स्लॉट कैसे बुक करे।

आप atma nirbhar हरियाणा पोर्टल से बैंक विजिट के लिए बैंक स्लॉट भी बुक कर सकते है जिस से आपके समय की बचत भी होगी और आपको बैंक में लाइन में भी नहीं लगाना पड़ेगा।

आत्म निर्भर हरियाणा पोर्टल पर बैंक स्लॉट बुक करने के लिए आप पोर्टल के होम पेज पर “आज ही अपना स्लॉट बुक करे” पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको मांगी गयी जानकारी भर कर अप्लाई बैंक स्लॉट पर क्लिक करना होगा

4 Responses

  1. varender singh says:

    v.p.o. balasar sirsa

  1. July 11, 2020

    […] बारे में लोगो को बता रही है यह लोन उसको आत्म निर्भर बनाने में मदत करेगा यह लोग खुद का […]

  2. January 18, 2021

    […] Click here for आत्म निर्भर हरियाणा लोन योजना […]

  3. September 12, 2021

    […] सरकार ने भी आत्म निर्भर लोन स्कीम लोगो को उद्योग और अन्य […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *