आरोग्य सेतु ऐप | Aarogya Setu APP, Benefits, Download |

आरोग्य सेतु ऐप | COVID-19 Mobile APP | Aarogya Setu app | 

आज जहाँ पूरे संसार में करोना वायरस एक महामारी का रूप ले चूका है और जहाँ लाखो लोग इसकी चपेट में आ चुके है ऐसे में भारत देश में भी कोरोना वायरस के मरीज़ दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है। भारत सरकार ने टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक मोबाइल अप्प बनायीं है। जिसका नाम आरोग्य सेतु ऐप

रखा गया है यह अप्प कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए मददगार हो सकती है। सभी Android स्मार्टफोन उपयोगकर्ता इसे अब Google play store से Aarogya Setu app डाउनलोड कर सकते हैं जबकि एप्पल फ़ोन उपयोगकर्ता ऐप्पल ऐप स्टोर से ये एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

आरोग्य सेतु ऐप मुख्य बाते – Aarogya Setu APP 

  • NIC मार्गदर्शन के तहत सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से विकसित, आरोग्य सेतु ऐप का पहला डिज़ाइन वर्तमान में 11 भाषाओं में उपलब्ध है।
  • सेतु ऐप अनिवार्य रूप से उपयोगकर्ताओं को यह पता लगाने में मदद करता है कि क्या वे कॉरोनोवायरस संक्रमण के खतरे में हैं, यह जाँच कर कि क्या वे अनजाने में भी किसी COVID  -19 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में हैं

Aarogya Setu App

  • सेतु ऐप का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को पहले अपने मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण करना होगा। पहला चरण पूरा करने के बाद, ऐप उपयोगकर्ताओं से उनके बारे में  पूछता है जो वैकल्पिक है। ऐप की गोपनीयता नीति के बारे में चिंतित लोगों के लिए, सरकार का दावा है कि संग्रहीत डेटा encrypted  है और इसे किसी भी तीसरे पक्ष के विक्रेताओं के साथ साझा नहीं किया जाएगा।
  • Aarogya Setu Mobile APP   स्मार्टफोन का डेटा और ब्लूटूथ का उपयोग करता और चेक करता है की कही आप COVID -19 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आये। यदि कोई व्यक्ति कोरोना वायरस सकर्मित व्यक्ति के संपर्क में आ  चुका है तो यह ऐप उपयोगकर्ता के डेटा को सरकार के साथ साझा करेगी।
  •  ऐप में कोरोनोवायरस हेल्पलाइन नंबर की एक विस्तृत सूची भी उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त, एक चैटबॉट भी है जो उपयोगकर्ताओं को कोरोनावायरस के लक्षणों को समझने और उनके प्रश्नों का उत्तर देने में मदद कर सकता है।
  • जो लोग एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर ऐप का उपयोग करेंगे ,उन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय से लाइव ट्वीट देखने का विकल्प भी उपलब्ध होगा।

Arogya Setu-Covid 19

  • मोबाइल ऐप के current version  को डाउनलोड करने के लिए 3.3MB memory की आवयक्षता होगी और anroid 6.0 से अधिक का operating system होना चाइये।

आरोग्य सेतु ऐप कैसे डाउनलोड करें

  1. सबसे पहले आप अपने ऐप्पल / एंड्रॉइड फोन पर आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।
  2.  इसके बाद ओटीपी के माध्यम से पंजीकरण के लिए पूछेगा, जिसे से आपको इस ऐप के लिए खुद को पंजीकृत करना होगा ।
  3. पंजीकरण के बाद, ऐप आपके ब्लूटूथ, जीपीएस और अन्य डेटा का उपयोग करने की अनुमति लेगा। हालांकि आपको  सुनिश्चित किया जाता है डेटा किसी  निजी / तीसरी पार्टी या कोई अन्य एजेंसी इस डेटा का उपयोग कर सकती है।
  4. इसके बाद उपयोगकर्ता के विभिन्न विवरणों को पूछते हुए एक सर्वेक्षण फॉर्म भरने के लिए कहा जायेगा । यहाँ  आपसे आपकी यात्रा के इतिहास, अन्य व्यक्तियों के संपर्क के विवरण, लक्षण और अन्य विवरण के बारे में पूछा जायेगा। फिर यह आरोग्य सेतु ऐप उपयोगकर्ताओं को बताएगा कि अगर वे COVID-19 संक्रमित हैं या सुरक्षित हैं
  5. अगर COVID-19 से संक्रमित कोई भी व्यक्ति आपके करीब आता है, तो ऐप आपको अलर्ट सिग्नल और नोटिफिकेशन भेजेगा।

Aarogya Setu App PM Message

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकों से अपने स्मार्टफोन पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने का आग्रह किया है। पूरे भारत में 3 मई तक तालाबंदी के विस्तार की घोषणा करते हुए आज देश को अपने संबोधन में, उन्होंने देश में कोरोनावायरस, या COVID-19 के प्रसार के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में Setu App का उल्लेख किया।

आरोग्य सेतु ऐप Android and iPhone Link

Google Play Store से Android उपयोगकर्ताओं द्वारा Aarogya Setu ऐप को 10,000,000 से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। यह प्ले स्टोर पर लोकप्रियता लिस्टिंग के शीर्ष पर बना हुआ है और साथ ही iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए एप्पल स्टोर पर इस app को उपलब्ध कराया गया है।

नीचे दिए गए लिंक से mobile फ़ोन उपभोग्ता ये app डाउनलोड कर सकते है और COVID-19 के लड़ाई के खिलाफ खड़े हो सकते है।

Anroid

https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu

iOS :

itms-apps://itunes.apple.com/app/id1505825357

आयुष्मान भारत योजना- कोरोनावायरस उपचार भी शामिल-Read Artical

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *